मेदू वडा रेसिपी: Medu Vada Recipe In Hindi

  मेदू वडा रेसिपी: सूजी और उड़द दाल से बनाएं ये स्वादिष्ट व्रत के उपवासी वडे

Medu Vada Recipe: Delicious Fasting Vada made with Semolina and Urad Dal

Medu Vada Recipe


Introduction:

मेदू वडा एक प्रमुख दक्षिण भारतीय नाश्ता है जिसे अक्सर सांभर और चटनी के साथ सर्विंग किया जाता है। यह एक गोल और कुरकुरा वड़ा होता है, जिसका बाहरी भाग स्क्रिपी और अंदर से नरम होता है। यदि आप व्रत के दौरान मेदू वड़ा बनाना चाहते हैं, तो यह व्रत के उपवासी वड़ा रेसिपी आपके लिए उपयुक्त होगी। इसमें सूजी और उड़द दाल का उपयोग होता है, जो एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प प्रदान करता है। तो चलिए, शुरू करते हैं और जानते हैं कि कैसे इसमें विधि चर्चा करते हैं।

Medu Vada Recipe


सामग्री:


१ कप उड़द दाल

urad dal

१ कप सूजी

semolina


२ हरी मिर्च, बारीक कटी हुई

green chilies, finely chopped

१ टेबलस्पून हरा धनिया, कटा हुआ

1 tbsp coriander leaves, chopped

१ चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट

ginger-garlic paste

१ छोटा चम्मच इमली का पाउडर

tamarind powder

आवश्यकता अनुसार तेल (वड़ा तलने के लिए)

as needed Oil (for frying the vadas)

नमक स्वादानुसार

salt to taste

ताजा नारियल, कटा हुआ (सर्विंग के लिए)

fresh coconut, shredded (for serving


विधि:


१. सबसे पहले, एक बड़े प्याले में उड़द दाल को अच्छी तरह से धो लें। उसे दो घंटे तक पानी में भिगोने के लिए रखें।


२. उड़द दाल को पानी से निकालें और एक ब्लेंडर में डालें। इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक-लहसुन पेस्ट, नमक और थोड़ा सा पानी डालें। इसे ब्लेंडर में अच्छी तरह से पीसें ताकि एक साथ मिश्रण तैयार हो जाए।


३. अब इस मिश्रण को एक बड़े बाउल में निकालें और सूजी डालें। हल्के हाथों से मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें।


४. मिश्रण को २०-३० मिनट के लिए ढककर रखें और इस दौरान सूजी स्वेल हो जाएगी। इससे वड़ों को नरम और कुरकुरा बनाने में मदद मिलेगी।


५. अब एक तलने के लिए कड़ाही में तेल गरम करें।


६. एक छोटे गोलाकार कटोरे में पानी लें। हाथ में पानी लेकर मेदू वड़े के आकार देने के लिए उड़द दाल के मिश्रण को ले और उसमें उंगलियों के माध्यम से एक छोटा सा गोला बना लें। फिर उसमें बीच में एक छोटी सी गड्ढी बना लें। इस तरह से बाकी सभी मेदू वड़े बना लें।


७. गरम तेल में बने हुए मेदू वड़ों को सुनहरे रंग तक तलें। इससे वड़े गोलगप्पे के जैसे दिखेंगे।


८. तले हुए मेदू वड़े को पेपर टॉवल पर रखकर तेल को छान लें।


सर्विंग के लिए:


ये स्वादिष्ट मेदू वड़े ताजा नारियल के टुकड़ों के साथ हॉट हॉट सर्व करें। आप इन्हें सांभर और हरी चटनी के साथ भी परोस सकते हैं।


सूजी और उड़द दाल से बने ये स्वादिष्ट व्रत के उपवासी वड़े आपके व्रती दिनों को और भी खास बना देंगे। इनका गोलगप्पे जैसा स्वाद आपके मुंह में आएगा और ये वड़े आपके परिवार और मित्रों को भी मूल्यांकन करेंगे। तो अब जल्दी से रसोई में उठाइए और मेदू वड़ा बनाने का मजा लीजिए


some advice for chef's

Medu Vada Recipe


यहां कुछ मुख्य सलाह दी गई है ताकि आप "मेदू वडा रेसिपी: सूजी और उड़द दाल से बनाएं ये स्वादिष्ट व्रत के उपवासी वडे" बनाने में सफलता प्राप्त कर सकें


१. उड़द दाल भिगोएं: उड़द दाल को पानी में कम से कम दो घंटे तक भिगोने से वड़े नरम और कुरकुरे होते हैं। ध्यान रखें कि दाल अच्छे से सफेद न रह जाए।


२. सूजी सेंकना: सूजी को मिश्रण में मिलाने से पहले इसे २०-३० मिनट के लिए ढककर सेंक लें। सूजी सेंकने से वड़े नरम बनते हैं।


३. तेल की गरमाई: वड़े तलने के लिए तेल को पूरी तरह से गरम करें। यह सुनहरे रंग के लिए महत्वपूर्ण है और वड़े को कुरकुरा बनाने में मदद करता है।


४. आंच का ध्यान रखें: वड़े को तलते समय, आंच को मध्यम या धीमी रखें। ज्यादा तेज आंच पर तलने से वड़े बाहर से सिकुड़ सकते हैं और अंदर से अच्छे से पक नहीं सकते।


५. पेपर टॉवल से छानना: वड़े तलने के बाद उन्हें पेपर टॉवल पर रखकर तेल को छान लें। इससे अधिक तेल छुट जाता है और वड़े अधिक कुरकुरे बनते हैं।


६. सेविंग के समय फ्रेश नारियल: वड़े को सर्व करते समय नारियल को ताज़ा और फ्रेश कटा हुआ परोसें। यह वड़े को और भी स्वादिष्ट बनाता है।


इन सलाहों का पालन करके आप आसानी से सूजी और उड़द दाल से बने हुए ये स्वादिष्ट व्रत के उपवासी वड़े बना सकते हैं। वे आपके परिवार और दोस्तों को खुशियों से भर देंगे। तो बिना देरी कीजिए, इन्हें बनाने का मजा लीजिए और सभी को खिलाइए!


SOME OTHERS RECIPE

Pulihora Recipe

2 Papa John's Pizza Chicken Poppers


Post a Comment

Previous Post Next Post